पैसे विंडो सीट के लिए और दी ऐसी जगह, अमेरिका की इन एयरलाइंस के खिलाफ केस

जरा सोचिए की अगर आप विंडो सीट के लिए पैसे चुकाएं, लेकिन उसकी जगह आपको दीवार के पास सीट मिल जाए तो आपको कैसा लगेगा? इसी से संबंधित एक मामले में न्युयार्क की एक लॉ फर्म ने डेल्टा एयरलाइन्स और यूनाइटेड एयरलाइंस के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया. फर्म ने आरोप लगाते हुए कहा कि इन एयरलाइंस ने यात्रियों को गुमराह किया है. यात्रियों से विंडो सीट के लिए प्रीमियम शुल्क लिया, लेकिन वहां पर विंडो की जगह सिर्फ दीवार थी.
फर्म ने उन यात्रियों की तरफ से मामले दायर किए हैं, जो कहते हैं कि अगर उन्हें पता होता कि सीटों में खिड़की नहीं है, तो वे इन सीटों का चयन नहीं करते और उसके लिए ज्यादा पैसे भी नहीं देते. एयरलाइंस ने इस मामले पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है.
विंडो सीट के लिए चुकाते हैं ज्यादा पैसे
ग्रीनबाम ओलब्रांट्ज फर्म ने अपने एक बयान में कहा कि हमें उन यात्रियों की ओर से शिकायत मिली है, जो इस बात से बहुत नाराज है. उन्हें लगता है कि इससे उन्हें नुकसान हुआ है और वह मुकदमे में शामिल होना चाहते हैं. फर्म ने कहा कि ज्यादातर अमेरिकी कभी न कभी इन एयरलाइंस में से किसी एक से यात्रा जरूर करते हैं और उनमें से अधिकांश लोग विंडो की तरफ बैठना चाहते हैं और वे इस सुविधा के लिए अच्छी रकम चुकाते हैं.
पहले से नहीं देती कोई चेतावनी
डेल्टा एयरलाइन्स के खिलाफ दायर मुकदमे में बताया गया है कि एक न्यूयार्क निवासी ने इस महीने की शुरूआत में कैलिफोर्निया जाने वाली फ्लाइट के लिए 23 नंबर की रो की सीट खरीदी. लेकिन जब वह 23 नंबर रो पर पहुंचे, तो उन्होंने देखा की जो सीट उन्होंने खरीदी थी, वहां विंडो की बजाय खाली दीवार थी. उस व्यक्ति ने बताया की जब उसने सीट का चयन किया था तो उसे इसको लेकर कोई भी चेतावनी नहीं दी गई थी.
हालांकि अलास्का एयरलाइंस और अमेरिकन एयरलाइंस भी खिड़की रहित सीटें बेचती हैं, लेकिन जब ग्राहक अपनी सीट चुनते हैं तो वे उन्हें इस बात की जानकारी दे देती हैं कि वहां विंडो नहीं है.
दायर मुकदमों में आरोप लगाया गया है कि यूनाइटेड और डेल्टा एयरलाइंस को लंबे समय से सोशल मीडिया पर बिना विंडो वाली सीटों को लेकर शिकायतें आ रही थी. जिसके बारे में एयरलाइंस को पता था, लेकिन फिर भी वह बिना विंडो वाली सीट के लिए अधिक पैसा लेती रहीं.