हरियाणा

अंबाला सहित हरियाणा में हीटवेव का सितम जारी, धर्मनगरी के अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या

हरियाणा में सूरज का सितम जारी है। चंडीगढ़ आईएमडी के अनुसार हरियाणा में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक है तो वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस है। ऐसे में सूबे में मौसम विभाग ने हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है...

हरियाणा में सूरज का सितम जारी है। चंडीगढ़ आईएमडी के अनुसार हरियाणा में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक है तो वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस है। ऐसे में सूबे में मौसम विभाग ने हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है। जिसमें कुछ जिले रेड और कुछ येलो जोन में हैं।

धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के एलएनजेपी अस्पताल में हीटवेव के चलते मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। सिविल सर्जन डॉक्टर एसएस महला के मुताबिक अस्पताल में अलग से हीटवेव बचाव वार्ड बनाया गया है।सिविल सर्जन डॉक्टर एसएस महला ने बताया कि प्रचंड गर्मी की वजह से हीट स्ट्रोक के मामले बढ़ रहे हैं। उन्होंने लोगों को सलाह दी की बहुत ज्यादा जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकले व पानी की कमी न होने दें। यदि गर्मी लग जाए तो तुरंत निकट के स्वास्थ्य केंद्र जाकर डॉक्टर से सलाह लें। उन्होंने स्वीकार किया कि गर्मी की वजह से उल्टी दस्त व बुखार के मरीज बढ़ रहे हैं।

वहीं अंबाला की बात करें तो प्रदेश के सबसे गर्म जिलों में से एक है। यहां भी हीटवेव को अलर्ट जारी किया है। हीटवेव को लेकर जब सिविल सर्जन डॉ राकेश सेहल से बात की तो उन्होंने कहा कि गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ गई है और ऐसे में कईं समस्याएं आती हैं। इस लिए हमारे शरीर में पानी की मात्रा भरपूर होनी चाहिए।  उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि ऐसे में पानी ज्यादा से ज्यादा पिए और जो भी तरल पदार्थ हो उनका सेवन करें।

डॉ ने बताया बाजार में बहुत से तरल पदार्थ मिलते हैं, लेकिन ये सुनिश्चित कर लें की वो साफ और स्वच्छ होने चाहिए। वहीं उन्होंने कहा जिन फलों और सब्जियों में ज्यादा मात्रा में पानी हो वो लें। वहीं उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि बिना मतलब घर से बाहर न निकलें और सुबह 11 बजे से 5 बजे तक जब हीटवेव का ज्यादा असर होता है। घर से बाहर न निकलें। अपने आप को पूरी तरह से ढक कर ही बाहर निकलें और कोशिश करें की छांव में ही रहें।

Related Articles

Back to top button